माउस का पूरा नाम (Mouse Full Form) क्या है?

Author: DK Verma

Updated on:

follow us on google

जानिए एक छोटे से माउस का पूरा नाम और फुल फॉर्म (Mouse Full form) इस लेख में, आज के प्रौद्योगिकी के ज़माने में कंप्यूटर और लैपटॉप्स बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गए हैं और इन्ही उपकरणों के साथ मिलता है एक बहुत काम आने वाले छोटा से माउस।

माउस का पूरा नाम (Mouse Full Form)

माउस एक बहुत अच्छा और कॉम्पैक्ट कंप्यूटर का विशेष भाग है जिसके बिना एक लैपटॉप तो चल सकता है परन्तु एक कम्प्यूटर माउस के बिना नहीं चल सकता आइये जानते है। माउस का पूरा नाम (Mouse Full Name) क्या होता हैं?

  • M – MANUALLY
  • O – OPERATED
  • U – USER
  • S – SELECTION
  • E – EQUIPMENT

माउस का दूसरा नाम क्या है?

माउस का दूसरा नाम पॉइंटर (Pointer) है, पॉइंटर की मदद से हम कंप्यूटर में प्रोगाम्स को इस्तेमाल करते हैं माउस का काम ही कंप्यूटर की स्क्रीन में किसी आइकॉन पर क्लिक करना और प्रोग्राम को इस्तेमाल करना है।

कंप्यूटर माउस

कंप्यूटर माउस

एक कंप्यूटर माउस – जिसे पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) माउस भी कहा जाता है – एक हैंड-हेल्ड डिवाइस है जिसे आप ऑन-स्क्रीन ऑब्जेक्ट्स का चयन करने के लिए ले जाते हैं और उन आइकन पर क्लिक करते हैं जिन्हें आप चलाना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: Best gaming mouse under 3000 in India

Mouse Full Form: कंप्यूटर माउस एक इनपुट डिवाइस (Input Device) है जिसका उपयोग कंप्यूटर में कर्सर की गति को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। हालाँकि आज अधिकांश कंप्यूटर माउस के साथ नहीं आते हैं, यह आमतौर पर कंप्यूटर खरीदने के बाद खरीदा जाने वाला पहला कंप्यूटर परिधीय उपकरण (computer peripheral device) होता है, जो कर्सर की मुक्त आवाजाही की अनुमति देता है।

माउस के बिना, कंप्यूटर का उपयोग करने का एकमात्र तरीका तीर कुंजियों के माध्यम से है, लेकिन तीर कुंजियाँ (Kewboard Arrow Keys) सटीक नहीं हैं, और माउस की तुलना में इसका उपयोग करने में अधिक समय लगता है।

माउस कितने प्रकार के होते हैं?

कंप्यूटर माउस दो प्रकार के होते हैं मैकेनिकल माउस और ऑप्टिकल माउस। मैकेनिकल माउस: इसमें एक कठोर रबर की गेंद होती है जो माउस को घुमाने पर लुढ़क जाती है। ऑप्टिकल माउस: टेबलटॉप मूवमेंट का पता लगाने के लिए एक एलईडी सेंसर का उपयोग करता है और फिर उस जानकारी को कंप्यूटर को काम के लिए भेजता है।

बाजार में उपलब्ध कुछ अन्य प्रकार के माउस:

  • गेमिंग (Gaming Mouse)
  • मैकेनिकल (Mechanical Mouse)
  • वायर्ड (Wired Mouse)
  • वायरलेस (Wireless Mouse)
  • ब्लूटूथ (Bluetooth Mouse)
  • ट्रैकबॉल (Trackball Mouse)
  • लेज़र (Laser Mouse)
  • मैजिक (Magic Mouse)

यह भी पढ़ें: 5000 रूपए से कम कीमत वाले 10 बेस्ट गेमिंग माउस

माउस कौन सा डिवाइस है?

कंप्यूटर प्रौद्योगिकी में, कंप्यूटर माउस एक सामान्य उपकरण है जिसका उपयोग कंप्यूटर स्क्रीन पर कर्सर की गति को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। इसका एक लंबा इतिहास है, जो 1970 के दशक में पर्सनल कंप्यूटर की उम्र में बनाया गया था, और वर्तमान जरूरतों को पूरा करने के लिए लगातार सुधार किया गया है क्योंकि अधिक उन्नत ग्राफिक तकनीकों (एकाधिक विंडो और दृश्य प्रभाव) की आवश्यकता वाले अधिक उन्नत एप्लिकेशन अब कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं।

पर्सनल कंप्यूटर माउस

माउस का आविष्कार किसने किया?

कंप्यूटर माउस का इतिहास 2 कंप्यूटर माउस के इतिहास का पता 1950 के दशक में लगाया जा सकता है, जब जे.सी.आर. लिक्लिडर, जैक एस. गिल, और डगलस सी. एंगेलबार्ट ने पहले माउस से लगभग एक दशक पहले से भविष्यवाणी की थी।

पहला कंप्यूटर माउस प्रोटोटाइप 1964 में बनाया गया था और डग एंगेलबर्ट ने स्टैनफोर्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट में अपनी शोध प्रयोगशाला में इसका आविष्कार किया था। हालाँकि तब से कंप्यूटर के साथ बातचीत करने के लिए कई नवाचारों का पालन किया गया है, माउस गति और सटीकता के लिए सबसे लोकप्रिय पॉइंटिंग डिवाइस बना हुआ है।

माउस को पहली बार 1960 में डगलस एंगेलबार्ट द्वारा स्टैनफोर्ड, कैलिफोर्निया में ऑग्मेंटेशन रिसर्च सेंटर में बनाया गया था।

Also Read: Best Gaming Mouse in 2022

Leave a Comment